Thursday, February 21, 2008

सचिन की कीमत डेढ़ करोड़ से ज्यादा

सचिन की कीमत डेढ़ करोड़ से ज्यादा!

07 फरवरी 2008

मुम्बई।
यह तो अब तय हो चुका है कि क्रिकेट की सबसे चर्चित लीग इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) की टीमों के मालिक की सूची में किन-किन लोगों का नाम शामिल हैं। लेकिन अब यह जानने समय है कि कौन सबसे बड़ी बोली लगाकर क्रिकेट जगत के स्टार खिलाड़ियों को अपनी टीम में जगह देने में कामयाब होता है?

उल्लेखनीय है कि पिछले महीने आईपीएल की टीमों के लिए बोली लगाई गई थी। बोली लगाने वालों में उद्योग जगत के बड़े खिलाड़ियों के अलावा किंग खान यानि शाहरुख खान के अलावा अभिनेत्री प्रिति जिंटा का नाम भी शामिल है।

17 अप्रैल में शुरु होने वाला आईपीएल का ट्वेंटी-20 टूर्नामेंट करीब डेढ़ महीने तक खेला जाएगा। सीएनएन-आईबीएन को मिली जानकारी के मुताबिक इसमें हिस्सा लेने वाले खिलाड़ियों के लिए भारी भरकम बोली लगाने की तैयारी की जा रही है।

पढ़ें: आईपीएल के लिए खतरे की घंटी बजी


भारतीय क्रिकेट जगत की तिकड़ी सचिन तेंदुलकर, राहुल द्रविड़ और सौरव गांगुली के लिए करीब 1 करोड़ 60 लाख रूपये की बोली लगाई जाएगी। युवराज सिंह और महेंद्र सिंह धोनी की भी कीमत भी लगभग इतनी ही होगी।

अनिल कुम्बले भले ही ट्वेंटी-20 और वनडे मैचों से संन्यास ले चुके हों। लेकिन कुम्बले भी आईपीएल के इस टूर्नामेंट में खेल रहे हैं और उनकी बोली करीब एक करोड़ रूपये के आसपास लगाए जाने की उम्मीद है। तेज गेंदबाज और स्पिनर हरभजन सिंह की भी कीमत करीब एक करोड़ रूपये होगी।

चौंकाने वाली बात है कि ट्वेंटी-20 विश्वकप विजेता टीम के सदस्यों की तुलना में 37 वर्षीय कुम्बले की कीमत कहीं अधिक है। रॉबिन उथप्पा, गौतम गंभीर और वीरेंद्र सहवाग के लिए तकरीबन 80 लाख रूपये की बोली लगाई जाएगी।

हालांकि एक ओर जहां सचिन तेंदुलकर, राहुल द्रविड़, सौरव गांगुली और युवराज सिंह अपनी घरेलू टीमों के लिए खेलेंगे, वहीं दूसरी तरफ यह तस्वीर अभी साफ नहीं हो पायी है कि दूसरे स्टार खिलाड़ी किस टीम की ओर से खेलेंगे।

पढ़ें: आईपीएल-आईसीएल से आई नई मुसीबत

सूत्रों के मुताबिक वनडे टीम की कप्तान महेंद्र सिंह धोनी पर शाहरुख खान की कोलकाता टीम के अलावा मुकेश अंबानी की मुम्बई टीम की नजर है। वहीं विजय माल्या की बेंगलुरु टीम और डेक्कन क्रोनिक्ल की हैदराबाद टीम की नजर रॉबिन उथप्पा पर है।

प्रीति जिंटा आक्रामक गेंदबाज श्रीसंत को अपनी मोहाली टीम में शामिल करना चाहती हैं। लेकिन इस सारी खबरों पर सिर्फ अटकलें लगाई जा रही हैं, क्योंकि इस संबंध में पुख्ता तौर पर अभी कुछ भी पता नहीं चल पाया है।

युनाइटेड स्पिरिट के महाप्रबंधक विजय रेखी ने बताया है कि, “हमने फिलहाल फौरी तौर पर खिलाड़ियों की सूची बनाई है। अभी तक इस बारे में कोई अधिकारिक फैसला नहीं लिया गया है।”

बहरहाल आईपीएल की सभी टीमों के पास खिलाड़ी की बोली लगाने के लिए न्यूनतम 13 करोड़ पांच लाख रूपये की राशि निर्धारित की गई। माना जा रहा है कि फरवरी के तीसरे हफ्ते में खिलाड़ियों की बोली लगाई जाएगी।

No comments: